[Monday, 3 August] रक्षाबंधन (कच्चे धागों का पक्का बंधन) 

मेरा पसंदीदा खेल (क्रिकेट)पर निबंध।

मेरा पसंदीदा खेल (क्रिकेट)पर निबंध

मेरा सबसे पसंदीदा खेल है , क्रिकेट। देश में क्रिकेट प्रेमियों की कमी नहीं है। क्रिकेट एक ऐसा मनोरंजक  खेल है जिसमें बल्ले और गेंद के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है। यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय और बेहतरीन   खेलों में से एक है। इस खेल  में दो टीमें शामिल हैं,  प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी शामिल हैं।  क्रिकेट खेल का मुख्य उद्देश्य सबसे अधिक रन बनाना और कौन सी टीम विपरीत टीम के बल्लेबाज़ों को आउट कर सकती है , इस पर भी निर्भर करता है।   क्रिकेट ,मैदान में एक पिच पर खेला जाता है।  क्रिकेट  इंग्लैंड और भारत जैसे देशो में  प्रसिद्ध है। ऐसा कोई भारतीय नहीं जिसे क्रिकेट के बारे में मालुम ना हो। क्रिकेट के दीवाने देश और दुनिया भर में फैले हुए है। वर्तमान समय  में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली है।  विराट कोहली को किंग ऑफ़ क्रिकेट भी कहा जाता है। वन डे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर ने  बनाया है।  जब सचिन बैटिंग करते थे , तब पूरा मैदान खचाखच लोगो से भर जाता था।

क्रिकेट के विभिन्न प्रकार  हैं, उनमें से प्रत्येक के लिए  एक अलग प्रशंसक भी  है।  कुछ लोग टेस्ट मैच देखना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोग ट्वेंटी -20 का आनंद लेते है जिसमे कम समय के लिए  जुड़ाव की आवश्यकता होती है | ट्वेंटी- ट्वेंटी क्रिकेट  अत्यधिक मनोरंजक होते हैं। टेस्ट मैच ,क्रिकेट का एक प्रकार है , जो काफी पारंपरिक और बहुत दिनों तक चलता  है।

कहा तो यूँ जाता है , क्रिकेट अमीरो का खेल है लेकिन क्रिकेट गली मोहल्ले में खेला जाने वाला एक लोकप्रिय खेल है। क्रिकेट को एक मैदान खेला जाता है और इसमें दो दल एक दूसरे के  विपरीत खेलते है। एक टीम पहले बल्लेबाज़ी करती है और दूसरी टीम गेंदबाज़ी और फील्डिंग करती ही है। यह गेम ओवर के अनुसार खेला जाता है।  हर एक ओवर में छह गेंद डाले जाते है। टीम का स्कोर रनो के अनुसार खेला जाता है।

पहली टीम बल्लेबाज़ी करके जितने चाहे उतने रन बना सकती है , दूसरे टीम को पहली टीम के बनाये हुए रन से ज़्यादा रन  बनाना होता है , ताकि वे जीत सके।  अगर दूसरी टीम ऐसा ना कर सकी , तो पहली टीम जीत जाती है। बल्लेबाज़ी के साथ गेंदबाज़ी भी ज़रूरी होती है।

 खेल का निरिक्षण करने के लिए मैदान में दो अधिकारी मौजूद रहते है , जिन्हे अंपायर कहा जाता है। सिक्के उछालकर टॉस करने की प्रक्रिया होती है जहाँ टीमों के कप्तान निर्णय लेते है , कि उन्हें गेंदबाज़ी करनी है या बल्लेबाज़ी।  मैदान में मौजूद दोनों अंपायर के सहायता के लिए एक अतिरिक्त अंपायर जो निर्णायक की भूमिका निभाते है , उन्हें थर्ड अंपायर कहा जाता है। इसमें बल्लेबाज़ दो विकेट के बीच दौड़  लगाकर रन बनाते है। इसके आलावा बल्लेबाज़ बल्ले से जब  गेंद को सीमा रेखा के पार  भेज देता है , तब चौका लगता है और गेंद जब  सीमा रेखा के ऊपर से जाने पर बल्लेबाज़ को छह रन मिलता है।

इसमें विरोधी टीम बल्लेबाज़ को आउट करने का प्रयत्न करते है। आउट करने के लिए कुछ प्रकार है जैसे रन आउट , कैच आउट , बोल्ड , एलबीडबल्यू , हिट विकेट। अगर विरोधी टीम ग्यारह खिलाड़ियों को जल्दी आउट कर देती है तो उन्हें रन बनाने का ज़्यादा मौका नहीं मिलता है।  बल्लेबाज़ी करती हुयी टीम अगर मैदान पर टिक कर ज़्यादा रन बनाती है , तो गेंदबाज़ो की टीम पर दबाव बना सकती है।

यहां क्रिकेट से संबंधित कई जटिलताएं और नियम हैं, कोई भी उन्हें जाने बिना खेल को  समझ नहीं सकता है।  खेल को देखने और खेलने के हेतु खेल के नियमो से परिचित होना आवश्यक है |  सूखी जमीन पर  क्रिकेट अच्छे से  खेला जाता है और गीली जमीन पर एक अच्छा क्रिकेट  मैच खेलना असंभव है, इसलिए हम देखते हैं कि बारिश होने पर  ज़्यादातर मैच स्थगित हो जाते हैं। अगर बारिश होती है, तो क्रिकेट के  परिणाम घोषित करने के  लिए डक के लायक- लुईस विधि लागू करते हैं।

एक वन डे इंटरनेशनल है जिसे ओडीआई के रूप में भी जाना जाता है। यहाँ दो अंतराष्ट्रीय देश  कुल पचास ओवरों के लिए एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। शायद यही वजह है की  ट्वेंटी -20 क्रिकेट आजकल विश्व का  सबसे मनोरंजक क्रिकेट गेम बन गया  है। इस क्रिकेट को खेलने के  लिए केवल 20 ओवर हैं और यह काफी रोमांचक और मनोरंजन से भरपूर होते है। लोग कई बार अपने दफ्तरों से छुट्टी लेकर आईपील या अन्य २० -२० मैचेस लाइव देखने जाते है।

क्रिकेट आजकल  ट्वेंटी ट्वेंटी ओवर में ज़्यादा खेला खेला जाता है। पच्चास ओवर के खेल ज़्यादा लम्बे होते है। वन डे क्रिकेट को लोग ज़्यादा पसंद करते है और मुझे भी वन डे क्रिकेट ज़्यादा पसंद है।  मेरे पसंदीदा खिलाड़ी है विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर।  सचिन तेंदुलकर ने  क्रिकेट से फिलहाल रिटायरमेंट ले लिया है। मैं बचपन से ही सचिन जी की फैन रही हूँ। सचिन जब मैदान में होते है , तब मैदान खचा- खच भरी होती थी। सचिन के शॉट्स आज भी सभी को याद है। उसी प्रकार मेहन्द्र सिंह धोनी भी लाजवाब बल्लेबाज़ है और भारतीय टीम के कप्तान रह चुके है। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत वर्ल्ड कप भी जीत चूका है।

आजकल देश के बड़े शहरों  में प्रत्येक दिन राष्ट्रिय और अंतराष्ट्रीय खेलो का आयोजन किया जाता है। क्रिकेट को लेकर छोटे उम्र बच्चो से लेकर बड़ो तक , सभी की दीवानगी देखी जा सकती है। क्रिकेट को खेलने के लिए देशभर में कई प्रशिक्षण केंद्र है ताकि कम उम्र के बच्चे यहाँ आकर इस खेल को भली- भाँती सीख सके। क्रिकेट खेल के साथ लोगो की अपनी भावनाएं जुड़ी होती है।  अगर भारत किसी भी क्रिकेट गेम में हार जाए तो देशवासी खाना -पीना बंद कर देते है। क्रिकेट के प्रति लोगो की दीवानगी अलग स्तर की है , जिसे ब्यान करना बेहद  मुश्किल है।

निष्कर्ष

लोग अपने छुट्टी के वक़्त या जब भी खाली समय मिलता है ,क्रिकेट खेलने के लिए मैदान में उतर जाते है। आईपीएल के दीवाने आप को देश के कोने -कोने में मिल जाएंगे। जब आईपीएल आता है , तब लोगो के लिए उत्सव से काम नहीं होता है। आजकल क्रिकेट को मोबाइल पर डाउनलोड करके भी देख सकते है। आप कई प्रकार के लाइफ स्ट्रीमिंग अप्प जैसे हॉटस्टार इत्यादि पर क्रिकेट के लाइव मैचेस और स्कोर्स देख सकते है।

Leave a Comment