ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध,
online shiksha ka mahatva par nibandh

आज के दौर में इंटरनेट जैसी सुविधा सभी घरो में आसानी से उपलब्ध है। आजकल-(कोविद19) की इस आपातकालीन स्थिति में ऑनलाइन शिक्षा काम आ रही है। आज हर जगह ऑनलाइन शिक्षा ज़्यादा प्रचलित और लोकप्रिय हो गयी है। ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसका उपयोग करके शिक्षक देश और दुनिया के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपने छात्रों के साथ जुड़ सकते है। ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीव्र गति की इंटरनेट और लैपटॉप / कंप्यूटर की आवश्यकता है। आज लोग मोबाइल से भी ऑनलाइन पढ़ने के लिए जुड़ रहे है। ऑनलाइन शिक्षा के कई फायदे है और यह एक प्रकार का महत्वपूर्ण शिक्षण माध्यम है। ऑनलाइन शिक्षा आज विद्यार्थियों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चूका है। ऑनलाइन शिक्षा ने विद्यार्थियों के समस्याओं का समाधान किया है।

लॉकडाउन के इस कठिन वक़्त में जहाँ सभी विद्यालय और कॉलेज बंद है। स्कूल और कॉलेज के सभी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन द्वारा संभव हो पाया है। विश्व के सभी विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा का इस्तेमाल करके अपना अध्य्यन कर पा रहे है। ऑनलाइन शिक्षा का महत्व लोग आज अच्छे तरह से समझ पा रहे है। अगर आज ऑनलाइन माध्यम ना होता तो यह साल पढ़ाई अधूरी रह जाती और करोड़ो बच्चे पढ़ नहीं पाते।

ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीव्र गति की इंटरनेट की ज़रूरत होती है जो शहरों और महानगरों में रहने वाले लोगो के लिए प्राप्त करना सरल है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है। ऑनलाइन शिक्षा एक अनोखा और अद्भुत माध्यम है। आज लोग कई यूनिवर्सिटी और कई शहरों में जहां जाकर पढ़ नहीं सकते है। ऑनलाइन शिक्षा ने इस चीज़ को सरल बना दिया है। आप ऐसे विश्वविद्यालय में ऑनलाइन दाखिला ले सकते है और अपने मनपसंद विषय की पढ़ाई कर सकते है। इंटरनेट सस्ता हो गया है, इसलिए लोगो के घरो में उपलब्ध हो जाता है। ऑनलाइन शिक्षा आधुनिक ज़माने की शिक्षा का एक नया रूप है।

ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों को यात्रा करके छात्रों को पढ़ाने के लिए गंतव्य स्थान तक जाना नहीं पड़ता है। इससे समय और पैसे की बचत होती है। छात्र एवंग शिक्षक अपने सुविधानुसार कभी भी पढ़ने और पढ़ाने का समय रख सकते है। सभी व्याख्यान और आवश्यक सामग्री ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाती हैं, ताकि छात्र आसानी से अपने घर पर आराम से पढ़ सके। विदेशो के कई अनुभवी शिक्षकों के लेक्चर को छात्र भारत या किसी भी देश में घर बैठे सुन और समझ सकते है। ऑनलाइन शिक्षा का एक और महत्व है, आप अपने ऑनलाइन क्लास की रिकॉर्डिंग कर सकते है। अगर आप कुछ भूल जाए तो बाद में उसे प्ले करके समझ सकते है। ऑनलाइन क्लास को रिकॉर्डिंग करने की वजह से छात्र अपने किसी प्रकार की शंका को दूर कर सकते है। अगले क्लास में विद्यार्थी उन अनसुलझे डाउट को अध्यापको से पूछ सकते है।

आजकल बच्चो को दूर जाकर कोचिंग करने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन क्लास द्वारा वह अपनी पढ़ाई पूरी कर पा रहे है। कई विश्विद्यालय के छात्र पढ़ाई ऑनलाइन करते है। ऑनलाइन परीक्षा देकर छात्र डिग्री भी हासिल कर लेते है। ऑनलाइन शिक्षा के कारण विद्यार्थी का बहुमुखी विकास हो रहा है। ऑनलाइन संगीत, नृत्य, योग, सिलाई, कढ़ाई, चित्रकारी और कई प्रकार की गतिविधियां सरलता से सीखी जा सकती है।

आज के इस मुश्किल कोरोना संकटकाल में विद्यार्थी अपने प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बाहर इंस्टिट्यूट जाने में असमर्थ है। ऑनलाइन शिक्षा ने इस मुश्किल को सरल बना दिया है। विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन इन परीक्षाओ की तैयारी कर रहे है। विद्यार्थी अपने डिग्री कोर्स की पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी सब ऑनलाइन क्लास की मदद से कर पा रहे। जो विद्यार्थी अपने अधूरे पढ़ाई को पूरा करने के लिए विदेश नहीं जा पा रहे है, वे घर बैठे ऑनलाइन विदेश के लोकप्रिय शिक्षा केन्द्रो से शिक्षा प्राप्त कर रहे है। ऑनलाइन क्लास द्वारा आप अपने आरामदायक समय के मुताबिक पढ़ाई कर सकते है।

एक आत्म-पुस्तक प्रणाली, ऑनलाइन शिक्षा के तहत होती है। यह विद्यार्थी को लक्ष्या के साथ प्रगति करने में सक्षम बनाती है। इस तरह की प्रणाली को लाइव सेशन  में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी समय उन सामग्रियों तक पहुँच सकते हैं जो आपके लिए ज़रूरी होती  हैं। आप अपने सुविधा  अनुसार ऑनलाइन पठन सामग्री को कभी भी पढ़ सकते है।

लॉकडाउन और कोरोना संकटकाल की इस विषम परिस्थिति में सिविल सेवा परीक्षा और मेडिकल की परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही है। आधे से ज़्यादा महीने इस वर्ष २०२० में हमे सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ा है और आनेवाले समय में इसका पालन कब तक करना पड़ेगा , वह पता नहीं। ऐसे समय में विद्यार्थियों और शिक्षा संस्थानों के लिए ऑनलाइन शिक्षा एक वरदान बनकर सामने आया है।  लोगो का रुझान ऑनलाइन शिक्षा की तरफ ज़यादा बढ़ रहा है।  कई जगह नौकरी करने वाले लोग अपनी आगे की पढ़ाई के लिए शिक्षा संस्थान जाने में असमर्थ है। इसलिए ऑनलाइन क्लास उनके लिए वरदान से काम नहीं है।  गाँव में पढ़ने वाले बच्चो को इसकी ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा नहीं मिल पा रही है। गाँव में रहने वाले परिवार के पास कंप्यूटर और इंटरनेट पर खर्च करने के लिए पैसे नहीं है। यही वजह है , गाँव में विद्यार्थी  ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन सीखने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप आराम से और तनाव रहित होकर  सीख सकते हैं । आपको केवल सीखने के लिए जुनून की ज़रूरत है।  एक त्वरित ऑनलाइन खोज की आवश्यकता है जो आपको सही पाठ्यक्रम तक ले जाएगी। ऑनलाइन शिक्षा का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। ऑनलाइन  द्वारा आजकल लोग दफ्तरों के  कार्य , घर पर बैठकर  कर रहे है। कई बार कोचिंग इंस्टिट्यूट दूर होने की वजह से अभिभावक अपने बच्चो को भेज नहीं पाते थे।  मगर अब यह परेशानी भी ऑनलाइन शिक्षा ने दूर कर दी है। ऑनलाइन शिक्षा  से सिर्फ स्कूल या कॉलेज की शिक्षा ही नहीं बल्कि विभिन्न तरह की  उच्च शिक्षा  भी प्राप्त की जा सकती है। ऑनलाइन शिक्षा द्वारा व्यक्ति विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग कोर्स जैसे डिजिटल , एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि कोर्स घर बैठे कर सकते है। ऑनलाइन शिक्षा द्वारा विद्यार्थी अध्यापक से किसी भी समय अपने समस्याओं को साझा कर सकते है।  इसके लिए उन्हें इंस्टिट्यूट जाने की आवश्यकता नहीं होती।

#सम्बंधित निबंध, hindi essay, hindi paragraph, हिंदी निबंध।

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment