[Monday, 3 August] रक्षाबंधन (कच्चे धागों का पक्का बंधन) 

आज की युवा पीढ़ी पर निबंध

युवा पीढ़ी पर निबंध।
Essay on the younger generation in hindi.

युवा पीढ़ी यानी हमारे देश के नौजवान समाज का एक महत्वपूर्ण अंग है। हमारा आने वाला भविष्य हमारी युवा पीढ़ी की सोच और उनके प्रदर्शन पर निर्भर करती है। युवा वर्ग जिसे अंग्रेजी में youth, young जनरेशन कहा जाता है। युवा पीढ़ी में जोश और उमंग की कोई कमी नहीं होती है। वह हमेशा आसमान को छू लेना चाहते है अर्थात कामयाबी की शिखर तक पहुंचना चाहते है।युवा पीढ़ी में भरपूर जूनून होता है कुछ कर दिखाने का, कुछ बनने का। युवा वर्ग में अनोखी क़ाबलियत होती है कि वह पूरी दुनिया को बदल सके। युवा पीढ़ी पुरे कायनात को बदलने की शक्ति रखते है। युवा पीढ़ी के कन्धों पर कुछ जिम्मेदारियां होती है। युवा वर्ग अपने हौसले और जूनून को सही मार्ग पर ले जाए तो एक सकारत्मक समाज की रचना कर सकते है।

युवा पीढ़ी ने समाज के हर क्षेत्र में अपना भरपूर योगदान दिया है। विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र में उन्होंने की खास उपलब्धियां है जो देश को एक नयी उज्जवल भविष्य की ओर ले जा रहा है। वहीँ युवा पीढ़ी के कुछ लोगों ने अपनी स्वंत्रता का गलत फायदा उठाते हुए अपना सर्वनाश कर लिया है। युवा पीढ़ी को अपने जिम्मेदारियों को धैर्य, लगन और पुरे आत्मविश्वास के साथ निभाना चाहिए। हमारे देश के युवा पीढ़ों ने कई कार्य सफलतापूर्वक किये है और देश का नाम रोशन किया है। वह सिपाही बने और देश के लिए अपनों प्राणो की आहुति दे दी। वह इंजीनियर और डॉक्टर भी बने ताकि वह समाज की भली भाँती सेवा कर सकें।

युवा वर्ग के कुछ नौजवान पैसे कमाने के लिए आसान तरीके सोचते है। इसी चक्कर में कभी -कभी अपना रास्ता भटक जाते है और गलत मार्ग की ओर चल पड़ते है जिसके नतीजे भयंकर हो सकते है। आज कल की युवा पीढ़ी हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने हेतु बड़ी उत्सुक रहती है। युवा पीढ़ी निडरता और हिम्मत के साथ हर कठिन परिस्थति का सामना करने का दृढ विश्वास रखती है। युवा पीढ़ी में तर्क करने की काबलियत बहुत अधिक होती है। वह अपने नविन विचारों को निडरता के साथ सबके समक्ष रखते है। लेकिन जोश में नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है। क्यूंकि जोश में होश खो देना मूर्खता की निशानी होती है।

आज कल युवा पीढ़ी में सोशल मीडिया की तरफ झुकाव काफी ज़्यादा है। नए -नए फ़ोन्स के प्रति आकर्षण और व्हाट्सप्प और फेसबुक जैसे नेटवर्किंग जगहों पर उनका रुझान ज़्यादा बढ़ गया है। युवा पीढ़ी में नए -नए फैशंस की तरफ भी झुकाव ज़्यादा देखा जा रहा है। कुछ नौजवानो में धैर्य और सहसीलता बिलकुल कम होती है जिसकी वजह से वह ज़िन्दगी में गलत निर्णय ले लेते है। इसके लिए उन्हें आगे पछताना पड़ता है।

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल नौजवानो के लिए लाभप्रद साबित हो सकते है। जिसका इस्तेमाल वह बखूबी करते है। अपने विचारों का सही रूप से आदान -प्रदान करना यह उनकी पीढ़ी की जिम्मेदारी है। अपने नए सुविचारों का तथाकथित समाज में प्रयोग करके समाज को एक नयी दिशा की ओर ले जा सकते है। युवा वर्ग समाज की नकारात्मक सोच को बदलने की ताकत रखते है बस जज़्बा सही होना चाहिए।

आज की युवा पीढ़ी मोबाइल और कंप्यूटर पर ज़्यादा व्यस्त रहते है जिसकी वजह से वह अपने परिवारों को ज़्यादा वक़्त नहीं देते है। युवा वर्ग को अपने परिवार की उतनी कदर करनी चाहिए जितना वह अपने दोस्तों की करते है। हर क्षेत्र का सही उपयोग सही समय पर करना एक जिम्मेदार नौजवान का कर्त्तव्य है।

कुछ नौजवान अपने  मनोरंजन और ग़मों को भुलाने के लिए नशे के पदार्थों का सहारा लेते है जो की गलत कदम है। अपने परिवार और समाज के प्रति उत्तरदायित्व युवा वर्ग को होना चाहिए। नशे की दुनिया एक नकारात्मक कदम है जिसपर अंकुश लगाना युवा वर्ग का दायित्व है। विश्व में कई जगहों पर हिंसा का कारण युवा वर्ग है। कभी -कभी वह ज़िन्दगी के कुछ पड़ाव में गलत फैसला ले लेते है और किसी की भी बातों में आ जाते है। हर सही फैसले और कार्य का चुनाव करना भी उनका ही कर्तव्य है। उन्हें किसी भी हाल में अपने संयम को नहीं खोना है।

निष्कर्ष

माँ -बाप का भी कर्तव्य है कि जब बच्चे इस उम्र में आ जाये उससे पहले वह गलत और सही के बीच की रेखा को समझा दे और जिससे वह सही फैसला ले सकें। इस उम्र में युवा वर्ग बहुत अधिक उत्सुक रहते है और जिन्दगी के हर पहलु को जानने के लिए हर प्रकार का प्रयोग करते है। इसमें नियंत्रण लाना यह युवा वर्ग की जिम्मेदारी है। युवा वर्ग में नौजवानो के अंदर कई प्रतिभाएं होती है जिसे उन्हें पहचान कर सही मार्ग पर जाना चाहिए। उन्हें असफलताओं से घबराकर निराश और बेसब्र नहीं होना चाहिए। आज की युवा पीढ़ी कल देश का सुनहरा भविष्य बनेगी। उन्हें सही प्रोत्साहन के साथ उन्हें अपनी ज़िन्दगी और देश की उन्नति को ऊचाँइओ पर ले जाना है।

#सम्बंधित :- Hindi Essay, Hindi Paragraph, हिंदी निबंध।

Leave a Comment