मित्र की आवश्यकता पर निबंध

4.5/5 - (6 votes)

मित्र की आवश्यकता पर निबंध

जिन्दगी में एक योग्य और सच्चे मित्र की आवश्यकता सभी  को होती है। सच्चा दोस्त हमें कभी मुश्किलों में अकेला नहीं छोड़ता है। वह लोग खुशनसीब होते है जिन्हे जीवन में  एक सच्चा मित्र मिलता है , जो हर मोड़ पर बिना किसी शर्त के उनका साथ देता है। मित्र की आवश्यकता हमे हमेशा होती है।  सच्चा मित्र वही होता है जो सिर्फ सुख में नहीं बल्कि दुःख में भी साथ निभाए। मित्र की जब ही हमे ज़रूरत होती है , वह हमारे बुलाने से पहले ही हाज़िर हो जाता है।  सच्चे मित्र की कीमत एक सच्चा मित्र ही समझ सकता है। सच्चे दोस्त अपने मित्र की ज़रूरत पड़ने  पर सहायता करते है। मुश्किल वक़्त में वह अपने मित्र को  संभालते है। सच्चा दोस्त अपने मित्र पर जान छिड़कते  है।

जिन्दगी में अच्छे दोस्त हो तो जीवन सरल हो जाता है।  वह  परेशानी के दिनों में भी मनोरंजन प्रदान करने का काम करते है।  वह हमारा हौसला बढ़ाते है और परेशानी में हमे खुश रखने की हर मुमकिन चेष्टा करते है।  विद्यार्थी जीवन में मित्र की आवश्यकता सबसे अधिक होती है। कभी -कभी लोग अच्छे मित्र की कदर नहीं करते है और उन्हें खो बैठते है। विद्यार्थी जीवन में  एक दोस्त दूसरे दोस्त के साथ अपने बातें साझा करते है , टिफ़िन बांटते है। एक मित्र अगर किसी कारण कारणवश कक्षा में उपस्थित ना हो पाए तो दूसरा मित्र अपने लिखे हुए नोट्स अपने  मित्र को देता है।  एक सच्चा मित्र उसकी फ़िक्र करता है।

मित्र अपने दोस्तों को अच्छे सुझाव देते है और उन्हें गलत राह पर चलने से रोक लेते है। सच्चे मित्रो पर हमेशा हमे विश्वास करना चाहिए।एक सच्चा दोस्त हमे बेहतर तरीके से समझते है। वह जब ज़रूरत होती है , हमारा समर्थन करते है।  वह हमें मुसीबतों से निकालने के लिए जी तोड़ कोशिश करते है।जब भी हम जीवन में भावनात्मक तौर पर अपने आप को हम संभाल नहीं पाते है तो मित्र हमेशा हमे संभाल लेते है।

अच्छे और सच्चे दोस्त हमेशा महसूस कराते है कि हम उनके लिए कितने ख़ास है। जब हम जिंदगी में सही राह नहीं चुन पाते है तो मित्र हमे सही राह दिखाते है।  सही मशवरा देकर परेशानी से बाहर निकालते है   और अपने मित्र का  समर्थन करते है। वह हमेशा हमें गलत फैसले लेने से रोकते है। अगर किसी कार्य में हमे परेशानी हो रही है तो वह हमारी सहायता करते है।  जिस समय और जिस मोड़ पर  हमे मित्र के साथ की आवश्यकता होती है ,  वह हमेशा हमारे लिए खड़े रहते है।

जब हम अपने जीवन में भावनात्मक तौर पर कमज़ोर पड़ जाते है और अपने दिल की बातें किसी से साझा करना चाहते है तो सच्चा दोस्त हमेशा हमारे संग  खड़ा रहता  है। बच्चो से लेकर बड़े लोगो को जीवन में एक सच्चे मित्र की आवश्यकता होती है। वृद्धा अवस्था में भी लोगो को मित्र की ज़रूरत होती है कि वह उनसे बात करें और वह चाहते है कि उनके मित्र  उन्हें समझे।  इसी से ही दोस्त की अहमियत का पता चल जाता है।  दोस्त ना हो तो जीवन  फीका पड़ जाता है।  दोस्ती की खुशबू जीवन को सुखमय बना देती है।

निष्कर्ष

जीवन के बोरियत को चुटकियों में मित्र  दूर कर देते है। जीवन में अच्छे दोस्तों का हमेशा आस पास होना ज़रूरी है।  अच्छे और सच्चे दोस्त अपना समय मित्रो के लिए निकाल लेते है ताकि उनसे मिलकर मन की सारी बातें कर सके। सच्चे दोस्त जीवन को खुशियों से भर देते है। सच्चे दोस्त अपने मित्र को अच्छाई के रास्ते पर चलना सिखाते है।  उनकी परवाह करते है और उनका भला चाहते है। एक मित्र की आवश्यकता सभी को होती है। मित्र की अहमियत एक सच्चा मित्र ही समझ सकता है।

1 thought on “मित्र की आवश्यकता पर निबंध”

  1. It’s is right that friend is most important in life he will never leave as alone in any situation whether it is happy or sad.
    And this essay is very beautiful and the points about friend is highlighted the essay.
    Thankyou very helpfull for my assignment 😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍

    Reply

Leave a Comment