इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध

4.4/5 - (5 votes)

वर्तमान युग में इंटरनेट के बिना सब कुछ अधूरा लगता है। लेकिन यदि आपको इंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध लिखने को कहा जाए तो क्या आप लिख सकते हैं? आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इंटरनेट की उपयोगिता विषय पर निबंध प्रस्तुत कर रहे हैं। यह निबंध विद्यार्थियों की परीक्षा में अच्छे अंक लाने में सहायता प्रदान करेगा। इसके साथ ही आपको इंटरनेट की उपयोगिता के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त होगी।

आइए जानते हैं, “इंटरनेट की उपयोगिता” पर निबंध…

प्रस्तावना

इंटरनेट एक ऐसा शब्द है, जिसका प्रयोग और जिसके विषय में आजकल हर कोई जानता है। संपूर्ण विश्व में फैला यह एक ऐसा नेटवर्क है, जिसके माध्यम से एक कंप्यूटर विश्व के किसी भी अन्य कंप्यूटर से जुड़ सकता है। इंटरनेट के अंतर्गत विभिन्न तकनीकों का प्रयोग किया जाता है। विश्व भर में इंटरनेट की उपयोगिता और आवश्यकता को देखते हुए आज प्रत्येक गांवों व शहरों में इंटरनेट के तार बिछने लगे हैं। इंटरनेट का स्तर इतना बढ़ चुका है कि, वर्तमान समय में इंटरनेट के बिना किसी भी कार्य की कल्पना करना मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि वर्तमान युग को आज इंटरनेट का युग भी कहा जाने लगा है।

इंटरनेट युग

जिस प्रकार देश में हरित क्रांति व श्वेत क्रांति आई थी। उसी प्रकार आज के समाज में इंटरनेट की उपयोगिता को बढ़ता देख कर, ऐसा प्रतीत होता है कि इंटरनेट की क्रांति आ चुकी है। चारों तरफ इंटरनेट का जाल बिछा हुआ है। बड़े स्तर से लेकर छोटे स्तर तक सभी कार्य आजकल इंटरनेट के माध्यम से किए जा रहे हैं। इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा कोसों दूर व्यक्ति बैठा व्यक्ति भी एक दूसरे से संपर्क में रह सकता है। इंटरनेट की क्षेत्र में लगातार विकास और नए-नए आविष्कार सामने आ रहे हैं। पहले 2G फिर 3G तथा 4G इंटरनेट आया और अब इसके बाद 5जी इंटरनेट के आने से इंटरनेट की दुनिया बदलने वाली है।

इंटरनेट की उपलब्धता

इंटरनेट का प्रयोग विभिन्न ब्राउज़र द्वारा किया जाता है। विंडोज, एक्सप्लोर, गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स आदि ऐसे कुछ ब्राउज़र हैं जिनके द्वारा इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही जो संस्था लोगों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराती है, उन्हें internet services provider कहा जाता है। भारत में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनियां निम्नलिखित हैं _

  1. बीएसएनल MTML
  2. वोडाफोन (Vodafone)
  3. एयरटेल (Airtel)
  4. आइडिया (Idea)
  5. एयरसेल (Aircel)
  6. जिओ (Jio)

इंटरनेट की उपयोगिता

इंटरनेट की उपयोगिता की बात करें तो, चिकित्सा, शिक्षा, कृषि, मनोरंजन, खेल, सूचना एवं समाचार आदि समस्त क्षेत्रों में इंटरनेट की मौजूदगी है। इंटरनेट की उपयोगिता निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से स्पष्ट की जा सकती है।

• किसी भी विषय के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है।इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जिससे किसी भी विषय की भूतकाल तथा वर्तमान जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

• आजकल प्रत्येक क्षेत्र में इंटरनेट का प्रयोग उच्च स्तर पर किया जाने लगा है। हाल ही में जब से विश्व में कोरोना महामारी का संकट छाया है। तब से शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एग्जाम, ऑनलाइन पढ़ाई की लहर आ चुकी है। बच्चों ने घर बैठ कर अपनी कक्षाएं ली हैं तथा घर बैठ कर ही बड़े-बड़े स्तर की परीक्षाओं को भी पास किया है। यह सब इंटरनेट के बलबूते पर ही मुमकिन हो पाया है।

• चिकित्सा के क्षेत्र में भी इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है। मरीजों के पुराने रिकॉर्ड सही सलामत रखने के लिए, विभिन्न चिकित्सीय परीक्षण करने के लिए तथा अस्पतालों का मैनेजमेंट करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है।

• दुनिया भर की किसी भी समाचार पत्र की जानकारी आपको इंटरनेट के माध्यम से मिल सकती है। बीते सालों से लेकर 5 मिनट पहले तक की खबर आप इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट के जरिए आपको समाचारों की लाइव अपडेट भी मिलती है।

• इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है। नेट बैंकिंग, ई बैंकिंग ई-कॉमर्स इत्यादि इंटरनेट के माध्यम से ही किए जाते हैं। आप घर बैठे अपना बैंक अकाउंट चला सकते हैं। एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ ही आजकल इंटरनेट के जरिए पेटीएम, फोन पे, भीम एप आदि के जरिए ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इंटरनेट एक सागर है। जिसके उपयोग की सीमा निर्धारित करना मुश्किल होगा। क्योंकि आजकल कोई भी क्षेत्र इंटरनेट से परे नहीं है। कला, संगीत, शिक्षा, चिकित्सा, विज्ञान, मनोरंजन इत्यादि में इंटरनेट ही प्रयोग किया जाता है। सभी के पास आजकल एंड्राइड मोबाइल फोन उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से इंटरनेट का प्रयोग करना और भी सरल हो चुका है।

Leave a Comment