शिक्षक दिवस पर निबंध

1.5/5 - (2 votes)

शिक्षक दिवस पर निबंध
Hindi Essay on Teachers’ Day.

प्रस्तावना: गुरु-शिष्य परंपरा सदियों से हमारे देश में चली आ रही है। गुरु शिष्य परम्परा के अंतर्गत गुरु अपने शिष्य को शिक्षा देता है। बाद में वही शिष्य गुरु के रुप में दूसरों को शिक्षा देता है। यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। अब हम गुरु शब्द का अर्थ जानेंगे।
‘गु’ शब्द का अर्थ होता है अंधकार( अज्ञान) और  ‘रू’ शब्द का अर्थ है प्रकाश ज्ञान, इस प्रकार अज्ञान को नष्ट करने वाला जो ब्रहा रूप प्रकाश है, वह गुरु होता है। और गुरु का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है यह सर्वविदित है।

गुरु का हमारे जीवन में महत्व: गुरु के महत्व के बारे में संत श्री तुलसीदास जी ने रामचरितमानस में लिखा है।

” गुरु बिन भवनिधि तरही न कोई;
जो बिरंचि संकर सम होई “

अर्थात भले ही कोई ब्रह्मा, विष्णु, महेश, के समान क्यों ना हो पर वह गुरु के बिना भवसागर पार नहीं कर सकता है जब से धरती बनी है तब से ही गुरु का महत्व इस धरती पर है। वेद, पुराण, उपनिषद, रामायण, गीता, गुरु ग्रंथ, आदि में महान संतों द्वारा गुरु की महिमा का गुणगान किया गया है।

गुरु शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है। संक्षेप में कहे तो शिक्षक ईश्वर का दिया हुआ वह उपहार है। जो हमेशा से ही बिना किसी स्वार्थ और भेदभाव रहित व्यवहार से बच्चों को सही गलत और अच्छे बुरे का ज्ञान कराता है। समाज में शिक्षक की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है क्योंकि उन्हीं बच्चों से समाज का निर्माण होता है। और शिक्षक उन्हें समाज में एक अच्छा इंसान बनाने की जिम्मेदारी लेता है माता-पिता के बाद शिक्षक ही होता है जो बच्चों को एक सही रूप में ढालने की नींव रखता है।

शिक्षक दिवस मनाने का दिन: शिक्षक दिवस देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर 5 सितंबर 1962, से शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस दिन सभी स्कूल संस्थानों में बच्चे और युवा किसी उत्सव के रूप में शिक्षक दिवस मनाते है। आज के दिन बच्चे शिक्षक का रूप धारण करके शिक्षक की भूमिका अदा करते हैं।

एक शिक्षक का दिमाग देश में सबसे बेहतर होता है ‘ऐसा माना जाता है एक बार सर्वपल्ली राधा कृष्णन के कुछ छात्रों और दोस्तों ने उनका जन्म दिवस मनाने की इच्छा ज़ाहिर कि इसके जवाब में डॉक्टर राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से बनाने की बजाय इसे टीचर्स डे के रूप में मनाया जाए तो मुझे बहुत गर्व होगा। इसके बाद से ही पूरे भारत में 5 सितंबर का दिन टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन इस महान शिक्षाविद को हम सब याद करते हैं और सभी शिक्षकों का सम्मान पूर्वक धन्यवाद अदा करते हैं जो हमें सदैव हमारे अच्छे बुरे कार्यों की समझ देता है ऐसे शिक्षक को शत-शत नमन है।

शिक्षक दिवस की महत्ता:

(1) शिक्षक दिवस विद्यालय के विद्यार्थियों को शिक्षक के प्रति एक सम्मानित भाव पैदा कराता है क्योंकि शिक्षक विद्यार्थी के चरित्र का निर्माण करते हुए उन्हें एक आदर्श नागरिक के आकार में डालने की महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

(2) शिक्षक छात्रों को अपनी स्वयं के बच्चों की तरह बड़े ही सावधानी प्यार और गंभीरता से शिक्षित करते हैं जिससे छात्रों में अपनत्व की भावना जागृत होती है।

(3) बच्चे समाज का भविष्य होते है। और शिक्षक उन्हें निखारने में मदद करते हैं। बिना शिक्षक के कोई भी छात्र अकाउंटेंट, डॉक्टर, पायलट, इंजीनियर, वकील, या किसी भी क्षेत्र में नहीं जा सकता है शिक्षक छात्र का भविष्य निर्माणकर्ता होता है।

(4) सभी बच्चों के माता-पिता बच्चों की उसकी जरूरतों को पूरा करने में सहायता करते हैं। परंतु शिक्षक उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ाने में और उनका भविष्य निखारने का कार्य करता है बिना गुरु ज्ञान नहीं है यह कहावत ही नहीं एक सच्चाई भी है।

शिक्षक दिवस कहां-कहां मनाया जाता है?

सभी देशों में शिक्षक दिवस का दिन अलग-अलग है। दुनिया के ऐसे 21 देश है जो शिक्षक दिवस बड़ी धूमधाम से मनाते हैं जिनमें कुछ के नाम इस प्रकार है। जैसे बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, चाइना, जर्मनी, ग्रीस, मलेशिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, UK, उ.एस .ए, ईरान, इन देशो के अपने-अपने दिन शिक्षक दिवस मनाने के लिए निर्धार्रित किये गये है। परंतु 5 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड टीचर्स डे’ के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा 28 फरवरी को दुनिया के 11 देश टीचर्स डे मनाते हैं। इस प्रकार हम कह सकते है, कि शिक्षक चाहे किसी भी देश जाति या धर्म का हो जब वो किसी को शिक्षा देते है तो वो किसी भी छात्र के साथ कोई भेदभाव नहीं करते अर्थात गुरु किसी भी रुप में हो गुरु, गुरु ही होता है चाहे वह किसी भी देश का हो।

उपसंहार: इस प्रकार शिक्षक दिवस हमारे देश के अलावा पूरी दुनिया में बहुत महत्व रखता है। और यह परंपरा हजारों साल, गुरु शिष्य के रूप में चली आ रही है और ए यूही फलती-फूलती और आगे बढ़ती रहें। और हर छात्र अपने शिक्षक को इस प्रकार मान सम्मान देता रहे,

” गुरुब्रह्ममा गुरुविष्णुः
गुरु देवो महेश्वरः
गुरु साक्षात परम ब्रम्ह
तस्मै श्री गुरवे नमः “

हर छात्र के लिए गुरु उसके लिए ब्रह्मा, विष्णु, और महेश की तरह रहे और ऐसे गुरु को वो सर्वदा नमन करते रहे। संक्षेप मे कहे तो शिक्षक ईश्वर का दिया हुआ वह उपहार जो हमेशा से ही बिना किसी स्वार्थ और भेदभाव रहित व्यवहार से बच्चों को सही गलत और अच्छे बुरे का ज्ञान कराता है समाज में शिक्षक की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है।

#सम्बंधित : Hindi Essay, Hindi Paragraph, हिंदी निबंध।

1 thought on “शिक्षक दिवस पर निबंध”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ती हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

    Reply

Leave a Comment