मेरा पसंदीदा ऋतू

Rate this post

हमारे देश में कई तरह के ऋतू पाए जाते है। भारत में कई राज्य है जहां एक ही समय में अलग अलग मौसम देखने को मिलते है। वैसे कई तरह के मौसम होते है गर्मी , सर्दी , वर्षा , बसंत , पतझड़, हेमंत , शिशिर । मेरा पसंदीदा ऋतू सर्दी है।  मुझे सर्दी का मौसम बेहद अच्छा लगता है। यह मेरा सबसे प्रिय ऋतू है। सर्दी नवम्बर के महीने में आती है।  सर्दी के मौसम में ठंडी हवा चलती है और हल्की धूप  मेरे मन को सुकून पहुंचाती है। सर्दी नवंबर से आरम्भ होती है और मार्च के शुरुआत में खत्म हो जाती है।  सर्दी की कुछ ख़ास विशेषताएं है जैसे लम्बी रातें , ठंडी हवा , बर्फ गिरना , कोहरा और  बहुत कम तापमान। सर्दियों में लोग बहुत सारे खेल खेलना पसंद करते है जैसे आइस हॉकी , स्नो कैसेल , आइस स्केटिंग और बाइकिंग इत्यादि।

सर्दी के मौसम में हम ऊन के बने गरम कपड़े, जैकेट, टोपी , शॉल इत्यादि  पहनते है। ठण्ड में दिन छोटी और रातें  लम्बी होती है। जैसा कि हम सब जानते है सर्दी आते ही हम विभिन्न तरह के गर्म कपड़े पहनते है। उसके बाद गर्म चाय या कॉफी की चुस्की बढ़िया लगती है। ठण्ड के वक़्त जो ठंडी ठंडी हवा चलती है , वह मुझे बड़ा अच्छा लगता है। ठण्ड के समय हमेशा गर्म कपड़े पहनने चाहिए वरना हम बीमार पड़  जाते है।

ठण्ड के समय ताज़े सब्ज़ियां बाज़ार में मिलती है।  हरी सब्ज़ियों का बाज़ार लग जाता है। हरी सब्ज़ियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है।  मम्मी इस समय हरी सब्ज़ियों का इस्तेमाल कर विभिन्न तरह के पकवान बनाती है।

कई राज्यों और दूसरे देशो में जब सर्दी का मौसम रहता है तो बर्फ पड़ती है।  कुछ  जगहों में  जहां पहाड़ मौजूद है , वहाँ बर्फ पड़ती है। वहाँ का नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है। सर्दी के मौसम में कोहरा पड़ता है।  कुछ पहाड़ी राज्यों में कोहरा तो बहुत दिनों तक हटता ही नहीं हैं। कभी कभी ठण्ड जब अधिक बढ़ जाती है , तो बारिश होती है।  ऐसे में लोग कई जगहों पर आग के इर्द गिर्द बैठकर मौसम का लुफ्त उठाते है।

सर्दी के मौसम में पहाड़ो का दृश्य बहुत ही मनमोहक होता है। सर्दियों के मौसम में रंग बिरंगे खूबसूरत फूल खिलते है जो बहुत ही सुन्दर होता है।  मुझे यह प्राकृतिक सौंदर्य बड़ा ही मनमोहक लगता है।

ऐसे खूबसूरत मौसम की वजह से प्राकृतिक सौंदर्य और खिल उठता है। सर्दी के मौसम में अपने आपको गर्म रखने के लिए सूप , चाय , कॉफ़ी का सहारा लोग लेते है। सर्दी के मौसम में क्रिसमस और नया साल जैसे कई सारे अवसर आते है जहां लोग जश्न मनाने के साथ ठंडी हवाओ और सर्दी का आनंद लेते है। ऐसे समय में लोग जश्न का आनंद उठाने के साथ मौज मस्ती भी करते है।  नए साल के समय ठण्ड बढ़ जाती है लेकिन लोग इस विशेष मौके और मौसम का भरपूर आनंद उठाते है।

सर्दी के मौसम में कृषक नए फसल उगाने का काम करते है। सर्दी के मौसम में लोग संक्रांति जैसे उत्सव भी मनाते है। सर्दी के मौसम में रात को ठण्ड बहुत बढ़ जाती है तो लोग रजाई के अंदर घुस जाते है।

सर्दियों में लोगो को जैसे ही खाली समय मिलता है वह अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ बाहर घूमने चले जाते है। रविवार के दिन अक्सर बहुत से जगहों पर लोग अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने जाते है।

लोग रविवार के दिन अक्सर अपने प्रियजनों के साथ सर्दी के मौसम में बाहर जाते है। सर्दी बहुत ही स्वच्छ और निर्मल ऋतू है। इस वक़्त लोगो को जब भी छुट्टी मिलती है तो वह अपने परिवार के साथ  दूसरे राज्यों में सफर के लिए निकल पड़ते है।  बर्फीले जगहों का दृश्य मनमोहक होता है।  लेकिन रात को ठंड बढ़ते ही लोग जल्दी बिस्तर पर चले जाते है।

सर्दी के मौसम में गीले  कपड़ो को सूखने में काफी समय लगता है।  लोग अपना काम निपटाकर धूप में बैठकर अपने आपको  को ठंड से बचाते है। सर्दी के मौसम में अच्छे और ताज़े फल मिलते है। मेरे पसंद के फल जैसे संतरा , आंवला , अंगूर इत्यादि  है जो इस मौसम में अधिक मिलते है। सर्दियों के मौसम में हरी सब्ज़ियां जैसे गाजर, बैंगन , गोभी , मटर , मेथी , मूली  इत्यादि सब्ज़ियां मिलती है।  बाज़ारो में हरी सब्ज़ियों की भरमार लग जाती है।

निष्कर्ष

सर्दियों के मौसम में पर्वत बर्फ की चादर से ढक जाता है और सभी लोग इस खूबसूरत नज़ारे का आनंद उठाते है। बर्फ के टुकड़े पहाड़ो पर मोतियों की तरह बिखर जाता है।   मुझे यह सर्दी का मौसम बेहद पसंद है। मैं सर्दियों के मौसम में कुछ लोगो की तरह आलस नहीं करता हूँ और मौसम का आनंद ज़रूर उठाता हूँ। सर्दी के मौसम का आनंद उठाने के साथ अपनी तबियत का अभी ध्यान रखना ज़रूरी है।

Leave a Comment