इंटरनेट के नुकसान पर निबंध

Rate this post

प्रस्तावना

इंटरनेट आज एक सशक्त माध्यम है जिसने दुनिया भर के कार्य आसान कर दिए है और संचार साधन का सबसे शक्तिशाली माध्यम है। इंटरनेट की वजह से कई नुकसान भी हो रहे है।  इंटरनेट से अनगिनत फायदे है , लेकिन इसके नुकसान भी है , जिसके विषय में हम सभी को जानना ज़रूरी है। इंटरनेट की वजह से विद्यार्थियों की एकाग्रता पर प्रभाव पड़ा है।  माना इंटरनेट  उन्नति का बहुत बड़ा कारक है।  इंटरनेट का इस्तेमाल कुछ  लोग अपने गलत इरादों को पूरा करने के लिए करते है , जैसे स्पैमिंग , हैकिंग और धोखाधड़ी करके पैसे ऐंठना इन सब में शामिल है। 

इंटरनेट के अधिक इस्तेमाल से विद्यार्थियों का ध्यान भटकता है और उनका मन चंचल हो उठता है।यह हम मानते है इंटरनेट ने बच्चो की पढ़ाई में बहुत सहायता की है। बच्चो के ऑनलाइन कक्षाएं इंटरनेट की वजह से संभव हो पाए है।इंटरनेट के द्वारा विद्यार्थियों को विषय संबंधित नोट्स मिल जाते है।  इससे उनकी पढ़ाई और परियोजना कार्य इत्यादि में मदद मिल जाती है।अभिभावक भी बच्चो को इंटरनेट का इस्तेमाल इसलिए करने देते है क्यूंकि इससे उनकी पढ़ाई में बहुत सहायता मिल जाती है।

कई बार छात्रों ने इंटरनेट का सही उपयोग नहीं किया है। बच्चो का ध्यान वीडियो गेम्स खेलने में चला जाता है।  आज कल लोग सोशल मीडिया से बहुत अधिक प्रभावित रहते है।  विद्यार्थी फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम पर अधिक सक्रीय रहते है।  इससे उनका समय बर्बाद होता है।

कई बार युवाओ और बच्चो का मन सोशल मीडिया में फोटो और वीडियो पोस्ट करने में लगा रहता है।  वह सोशल मीडिया में अपने आपको लोकप्रिय बनाना चाहते है। इसलिए इंटरनेट पर यू ट्यूब वीडियोस बनाकर लोकप्रियता हासिल करना चाहते है।  विद्यार्थी कई बार सोशल मीडिया को अपनी दुनिया बना लेते है , जो सही नहीं है। असल जिन्दगी में उनके इतने दोस्त नहीं होते जितने दोस्त वह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बनाते है।

अपने मनोरंजन के लिए वह हर बार वीडियोस देखते है। इससे बहुमूल्य समय खर्च  हो जाता है। फेसबुक , व्हाट्सप्प इत्यादि पर चैट करने से भी विद्यार्थियों का काफी समय बर्बाद होता है और पढ़ाई का नुकसान होता है।  अभिभावकों को ध्यान रखना चाहिए कि वे इंटरनेट का संतुलित मात्रा में उपयोग करे वरना पढ़ाई , परीक्षा पर बुरा असर पड़ सकता है।

सोशल मीडिया का ग्लैमर छात्रों को बड़ा अच्छा लगता है। इसलिए बच्चो का मन इंटरनेट पर दिखाए गए ग्लैमर की ओर खींचा चला जाता है।वह बार बार अपना फ़ोन चेक करते रहते  है | उनके फेसबुक या इंस्टाग्राम के पोस्ट पर  लाईक और टिप्पणियां यानी कमैंट्स आती है , उन्हें चेक करते रहते है।इससे पढ़ाई में रुकावट उतपन्न होती है।

इंटरनेट ने दफ्तर के कार्यो को काफी सरल कर दिया है।  जीमेल भेजना , वीडियो कालिंग इत्यादि सभी कार्य इंटरनेट द्वारा किया जाता है। इंटरनेट सिर्फ कंप्यूटर और लैपटॉप तक ही सीमित नहीं होता है।  प्रत्येक के पास अपना मोबाइल है , वह घड़ी घड़ी मोबाइल चेक करते है कि उन्हें किसने सन्देश भेजा , आज की ताज़ा खबर क्या है , फेसबुक पर किसने क्या पोस्ट किया , यह सब चेक करते है। इससे उनका समय बर्बाद होता है।  इंटरनेट पर आये दिन वेब सीरीज और फिल्में रिलीज़ होती है , जिसे इंटरनेट पर लोग काम करते वक़्त देखते है।  इससे उनके काम में बाधा सृष्टि होती है। इंटरनेट की सुविधा की वजह से लोग दफ्तरों और व्यवसाय से जुड़े   काम घर पर करते है।  इसकी वजह से परिवार के साथ उनका समय कम हो जाता है।

निष्कर्ष

इंटरनेट का उपयोग सही तरीके से करना चाहिए। अभिभावकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनके बच्चे इंटरनेट का सही इस्तेमाल करे।  कुछ ऐसे चीज़ें ना देखे जिससे उनके मनस्थिति पर बुरा असर पड़े।  जो बच्चो के लिए उपयुक्त नहीं है , ऐसे चीज़ो को पहले से ही ब्लॉक करे। अभिभावकों को बच्चो की गतिविधियों पर  नज़र रखनी चाहिए जब वे इंटरनेट का इस्तेमाल करते है।लोग इंटरनेट की वजह से रात भर काम करते है और परिवार के लोगो को समय नहीं दे पाते है। इससे पारिवारिक और दफ्तर के जीवन के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है। इंटरनेट से हमे लाभ मिलते है जिसने हमारे जीवन को बदल कर रख दिया है।  इंटरनेट की शक्ति का सही इस्तेमाल से मनुष्य और अधिक उन्नति कर सकता है।

Leave a Comment