इंडियन प्रीमियर लीग पर निबंध Essay On IPL In Hindi

1/5 - (1 vote)

प्रस्तावना: क्रिकेट के चाहने वालो की इस देश में कमी नहीं है।  देशवासी अगर सबसे ज़्यादा किसी भी खेल को पसंद करते है तो वह क्रिकेट है। पहला आई पी एल मैच वर्ष  2008 में खेला गया था। आईपीएल का आयोजन भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड द्वारा किया जाता है। अन्य क्रिकेट लीग की तुलना में आईपीएल सबसे ज़्यादा मशहूर है। इंडियन प्रीमियर लीग भारत में खेला जाता है और इसमें विभिन्न देशो के खिलाड़ी हिस्सा  लेते है। इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सिर्फ बीस ओवर के लिए खेला जाता है।  यह दर्शको में रोमांच का माहौल बनाता है और आखरी मिनट तक लोग इस कश्मकश में रहते है कि कौन सा टीम मैच जीतेगा। आईपीएल टीम के आठो टीम के धुआंधार खिलाड़ी हिस्सा लेते है और अपने लाजवाब प्रदर्शन से दर्शको का मन जीत लेते है।

इंडियन प्रीमियर लीग मैच में सिर्फ बीस ओवर मिलता है।  बीस ओवर में बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ो को अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाने का मौका मिलता है। इंडियन प्रीमियर लीग मैच जिस भी स्टेडियम में खेला जाता है , वहां सीटें पहले से ही परिबूक हो जाती है। पूरा स्टेडियम दर्शको के जोश से भर जाता है।

यह एक इंडियन लीग ऑफ क्रिकेट है जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों के टीम हिस्सा लेते है।  उनके बीच 20/20 क्रिकेट मैच होते हैं। जैसा की हम सब जानते है कि प्रत्येक टीम में विभिन्न देशों के खिलाड़ी शामिल रहते है । नामचीन और  प्रसिद्ध  अभिनेता और बिज़नेस मैन ने   8 टीमों की शुरुआत की थी। सभी मशहूर और उम्दा खेलने वाले  खिलाड़ियों के नाम नीलामी सूची में रखते जाते   है।  नीलामी  यानी ऑक्शन समारोह की तरह बड़े बड़े लोग खिलाड़ियों की बोली लगाते है। ।  सबसे अधिक बोली लगाने वाले  व्यक्ति  अपने टीम में उन्हें ले लेता है।

कुछ टीमों की बागडोर  बॉलीवुड सितारों जैसे शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, शिल्पा शेट्टी और कई अन्य लोगों के पास है ।  खेलों की एक छोटी अवधि होने की वजह से  इसे देखने के लिए अधिक से अधिक लोग स्टेडियम और घर पर टीवी के समक्ष इक्कठा हो जाते है। यह लोगो  को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका था। आईपीएल क्रिकेट टीम का पागलपन पूरे देश में नज़र आता है। हालांकि कोरोना काल में दर्शको को स्टेडियम में आने की मनाही थी। यह खेल कम समय के लिए खेला जाता है।  इसलिए लोग इसे देखना पसंद करते है। पहले आईपीएल के सीजन २००८ के अप्रैल महीने में खेला गया था।सन २००८ में टीम राजस्थान रॉयल ने आईपीएल की ट्रॉफी जीतकर अपने नाम की थी।

२००९ में हैदराबाद डेक्कन ने ट्रॉफी जीती थी।  वहीं साल २०१० और २०११ में चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन दिखाकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। २०१२ में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम ट्रॉफी को जीतने में कामयाब रही। २०१३ और २०१५ में मुंबई इंडियन ने ट्रॉफी अपने नाम की थी। साल २०१६ में टीम सनराइज़र हैदराबाद ने ट्रॉफी जीतकर सबको चकित कर दिया था।यह कहना गलत ना होगा कि आईपीएल मैचेस देखने की चाह आनेवाले वक़्त में और बढ़ेगी। आईपीएल जैसा लीग सभी चैंपियंस लीग की तुलना में लोगो को ज़्यादा आनंद और मनोरंजन  देता है।

आईपीएल एक सशक्त माध्यम है जिसके ज़रिये युवाओं को हम क्रिकेट के प्रति आकर्षित कर सकते है।सभी देशवासियों को एक साथ जोड़ने में आईपीएल मैच सफल साबित हुआ है |

पहले ज़्यादातर मैच पचास ओवर के लिए खेले जाते थे।  आईपीएल  चले आ रहे क्रिकेट के नियमो में एक नया बदलाव ले आया है। पहले लोग पचास ओवर के क्रिकेट मैचेस देखा करते थे। आज भी ऐसे मैच खेले जाते है।  मगर ऐसे मैच में दर्शको को बहुत समय तक मैच देखना पड़ता है । मैच का नतीजा आने में वक़्त लगता था। लोगो को इसलिए आईपीएल मैचेस बहुत पसंद है क्यूंकि इसमें सिर्फ बीस ओवर होते है और मैच में उत्साह , उमंग और जोश भरपूर देखने को मिलता है।

क्रिकेट को जेंटलमैन गेम  कहा जाता है। पुराने दिनों में खिलाड़ी सफ़ेद कपड़े पहनकर क्रिकेट खेला करते थे। इस तरह के खेल में आम आदमी को अधिक रूचि नहीं रहती थी। वक़्त के साथ साथ क्रिकेट खेल में काफी परिवर्तन लाये गए। धीरे धीरे जब वन डे मैच खेला जाने लगा , तब दर्शक पहले से अधिक इसे पसंद करने लगे।  जब आईपीएल और t20  मैच का आरम्भ हुआ तो काफी अधिक लोग इस खेल के साथ जुड़ गए। विश्व भर में क्रिकेट को चाहने वालो की गिनती में बढ़ोतरी हो गयी है ।

हमारे देश में करोड़ो लोग क्रिकेट देखना पसंद करते है।  कभी कभी किसी विशेष खेल को देखने के लिए लोग दफ्तर से छुट्टी ले लेते है। आईपीएल दुनिया की सबसे अधिक महंगी और मशहूर क्रिकेट खेल प्रतियोगिता है।  हर देश  अपने निजी राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल आयोजित करवाते   है। उसी तरह हमारे देश भारत में खेले जाने वाली २० २० क्रिकेट को इंडियन प्रीमियर लीग कहा जाता है। आईपीएल मैच को कई बड़े बड़े चैनल प्रसारित करते है। इसे मीडिया बड़े पैमाने पर अपने चैनेलो पर दिखाती है।  आईपीएल में देश और बाहर के देशो  के खिलाड़ी भी हिस्सा लेते है।

निष्कर्ष:

आईपीएल लीग लोगो को कम समय में अधिक मनोरंजन देता है। आइपीएल में भारत के आठ राज्यों की टीम हिस्सा लेते है। आइपीएल आमतौर पर अप्रैल  और मई महीने में खेला जाता है। क्रिकेट प्रेमी  हर वर्ष  आईपीएल का इंतज़ार करते है।  टीम मुंबई इंडियंस , चेन्नई सुपरकिंग्स ने बाकी टीमों की तुलना में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई बार ट्रॉफी अपने नाम की है। आईपीएल में बड़े बड़े खिलाड़ी खेलते है।  खिलाड़ियों को मुँह मांगे पैसे दिए जाते है। कोई भी खिलाड़ी आईपीएल खेलने के लिए मना  नहीं करता है ।आईपीएल की जैसे ही शुरुआत होती है , लोगो में क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी बढ़ जाती है।यही आईपीएल क्रिकेट का जादू है जो लोगो पर छाया रहता है।

Leave a Comment