बैंक पर निबंध

Rate this post

बैंक पर निबंध-Bank par nibandh

प्रस्तावना: बैंक ना हो तो देश की आर्थिक व्यवस्था इधर उधर हो जायेगी। बैंक एक ऐसा सुरक्षित  संस्थान है जहां लोग विश्वास के साथ अपने पैसे जमा करते है। बैंक में जाकर लोग धन को जमा करते है और कई प्रकार के स्कीम्स होते है जहां ज़रूरत के वक़्त लोगो को यह धन काम में आता है। घर पर हमेशा पैसे और गहने सुरक्षित नहीं रहते है।  बैंक में हम सब निश्चिंत होकर अपनी जमा पूंजी को रख सकते है। बैंक अपने उपभोगकर्ताओं को काफी सेवाएं प्रदान करते है। कई सेवाएं जैसे ड्राफ्ट,  ग्राहक लॉकर में अपने कीमती  जेवर रख सकते  है, इत्यादि । बैंको के कारण लोगो को अपने भविष्य की चिंता कम सताती है।अभी सिर्फ शहरों में ही नहीं गाँवों में भी किसानो की सुविधा को देखते हुए बैंक खुल गए है। बैंक कई तरह के होते है जैसे रिटेल बैंक , सेविंग्स बैंक , राष्ट्रिय बैंक , निवेश बैंक , सहकारी बैंक , कंस्यूमर बैंक , एक्सचेंज और औद्योगिक बैंक।

हम हमेशा अपने दैनिक जीवन में घर पर ज़्यादा धन नहीं रख सकते है। घर पर ज़्यादा धन रखना सुरक्षित नहीं होता है , इसलिए बैंक हमारे लिए वरदान से कम नहीं है , जो हमारे परिश्रम की कमाई को सुरक्षित रखता है। बैंक में धन रखने से चोरी होने का डर नहीं सताता है। बैंक अपना दायित्व निभाता है और हमारे  निजी धन और गहनों को सुरक्षित रखता है।

हम अक्सर नौकरी या व्यापार करते है तो जो भी हमारा रोजगार होता है , हम सही ढंग से बचा नहीं पाते है। बैंक की अच्छी नीतियों के कारण हम महीने में  पैसे जमा करते है।  इससे लोगो में बचत की प्रवृति  विकसित होती है जो आगे चलकर मददगार साबित होती है।हम जब चाहे बैंक से अपने धन को विथड्रॉ यानी वापस ले सकते है जब चाहे डिपाजिट यानी जमा कर सकते है।

कई व्यापार और उद्योग चलाने वाले को बैंक ऋण देता है।  अगर हम अपना खुद का मकान चाहते है तो बैंक हमे लोन प्रदान करता है जिसकी किश्त हम हर महीने बैंक को चुकाते है। बैंक के वजह से देश में व्यापार को प्रोत्साहन मिला है।  देश में सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के बैंक है और यह हम पर निर्भर करता है कि हम किस बैंक के सेवाओं पर यकीन करके वहाँ अपने धन को सुरक्षित रखे।बैंकिंग प्रक्रिया आजकल ऑनलाइन भी काफी सरल हो गयी है।

धन राशि को प्राप्त करना और उसे भेजना दोनों बैंक व्यवस्था के कारण सरल हो गया है। किसानो को कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है ताकि वह कृषि से जुड़े कार्यो को आसानी से कर सके।  कृषि क्षेत्र की उन्नति के लिए बैंक काफी सारे योगदान कर रहा है। कई बड़े उद्योगों के वृद्धि और विकास में बैंक का काफी योगदान रहा है।

बैंक द्वारा दिए गए ऋण को आसानी से किश्तों यानी इन्सटॉलमेंट में चुकाया जा सकता है। कृषि और सारे उद्योगों के प्रगति के लिए ऋण प्रदान करते है।  उद्योगों के विकास का परिणाम यह होता है कि कई लोगो को रोजगार के अवसर प्राप्त होते है।  देश की आर्थिक हालातो में उन्नति होती है।  बैंक का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। बैंक कई प्रकार के प्राथमिक कार्य करता है जैसे थोड़े और ज़्यादा वक़्त के लिए ऋण देना। जब बैंक ऋण देता है तो ब्याज की दर भी अलग अलग होती है।

अलग अलग ऋण में दिए हुए राशि , बैंक स्कीम इत्यादि के अनुसार ब्याज लगाए जाते है जिसे जनता महीने में किश्तों द्वारा चुकाती है। एक निश्चित समय में बैंक को किश्त चुकानी पड़ती है।

ग्राहकों को नकद क्रेडिट यानी एक सीमित धन राशि की सुविधा ले सकते है।  इसमें एक निर्धारित वक़्त तय किया जाता है। व्यवसायियों के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा है। उन्हें यह सुविधा प्राप्त करने के लिए अलग से खाता यानी अकाउंट बनाने की ज़रूरत नहीं है।

बैंक में लोगो के सुविधा को ध्यान में रखते हुए चार तरह के खाते बनाये गए है। बचत खाते जो लोगो को धन को बचाने में मदद करते है।  इस प्रकार के खातों से पैसा जब चाहे वापस लिया जा सकता है। व्यापारियों के सहूलियत के लिए वर्त्तमान खाते बनाये गए है।  इसमें ओवरड्राफ्ट जैसी सुविधा दी जाती है। कुछ खाते ऐसे होते है जिसमे एक निर्धारित धन राशि निश्चित वक़्त के लिए जमा की जाती है।  ऐसे खातों में ब्याज दर अधिक होता है।

बैंक कई अन्य काम भी करता है जैसे लोगो को  लॉकर का लाभ मिलता है   , आये दिन शेयर का हिसाब करना , विदेशी पैसो में कार्य करना , ड्राफ्ट तैयार करना , सार्वजनिक और सामाजिक कल्याण कार्यो में योगदान इत्यादि। आज बैंक अपने उपभोगकर्ताओं के लिए सलाहकार , चेक भुगतान , पोर्टफोलियों आदि सभी कार्य करते है। बैंक से पैसे निकालने  के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल लोग करते है।  पैसे निकालने के लिए लोगो को  हमेशा बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

आजकल लोगो की आवश्यकता के अनुसार देश के कोने कोने में बैंक ने अपनी शाखाएं खोल दी है। बैंक एक ऐसी संस्था है जो पैसो का आदान- प्रदान करती है। देश के सभी विभिन्न हिस्सों में बैंक स्थित है। आम जनता को  बैंक डायरी , क्रेडिट कार्ड , एटीएम कार्ड और चेक बुक जैसी सुविधाएं बैंक  प्रदान करती है। बैंक ना हो तो हमारे सारे आर्थिक सुविधाएं अस्त व्यस्त हो जायेगी।

निष्कर्ष

बैंक के  बिना किसी भी देश की उन्नति असंभव है। धनराशि के लेन देन में बैंक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। बैंक ना हो तो देश की अर्थव्यव्स्था ठप हो जायेगी। बैंक विभिन्न व्यापारों को आगे बढ़ाने में सहायता प्रदान करते है। सभी लोगो की कीमती धनराशि की सुरक्षा बैंक करता है।  बैंक के अनगिनत सेवाएं है जिसके अनुसार कई लोग उनका लाभ उठाते है।

Leave a Comment