गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएं पर निबंध

Rate this post

प्रस्तावना: गर्मी की छुट्टियां आते ही विद्यार्थियों में खासकर  उत्साह देखने को मिलता है। गर्मियों में छात्रों को छुट्टियों का विशेष इंतज़ार रहता है। छुट्टियां छात्रों को  मानसिक और भावनात्मक तौर पर एक नयी ऊर्जा पैदा करती है।  रोजमर्रा की भागती हुयी जिन्दगी से थोड़ा आराम करने का समय मिलता है और  फुर्सत के दो पल मिलते है।जब छुट्टियां आती है तो लोगो को खाली समय मिलता है और वे अपने शौक को पूरा करते है जिन्हे अपने दैनिक जीवन में वक़्त नहीं मिलता।

छुट्टियों में बच्चे जब अपने परिवार के साथ बाहर घूमने जाते है तो वे बहुत खुश होते है। हिल स्टेशन में ज़्यादातर लोग गर्मियों की छुट्टी में घूमने के लिए बहुत महीनो पहले से योजनाएं बना लेते है।हिल स्टेशन में बर्फों के साथ बच्चे और बड़े दोनों मज़े करते है। बर्फों के गोले बनाकर जब मैं अपने परिवार के साथ खेलती हूँ  , तब मुझे बड़ा अच्छा लगता है। हिल स्टेशन का सुहावना मौसम मन को खुश कर  देता है।

रोज की लगातार पढ़ाई से विद्यार्थी  परेशान हो जाते है |विद्यार्थियों का जीवन तनाव भरा हो जाता है।  जब वे नाना नानी  के घर जाते है तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता  है। मैं भी ख़ुशी से झूम उठती हूँ ।  बहुत दिनों के बाद परिवार के लोगो से मुलाकतें हो जाती थी। नाना नानी का ढेर सारा प्यार मुझे मिलता है। बचपन में  उनके बागीचे में अपने भाई बहनो के साथ खेलती थी। नानाजी के बगीचे में नारियल , आम और अमरुद के पेड़ है।  वहां आज भी हम पेड़ से हमने फल तोड़कर खाते है । वह सारे पल  बड़े मज़ेदार होते है।  छुट्टी के दिन मस्ती और मनोरंजन से भरे होते है। हम गर्मियों के  छुट्टी के दिनों की योजना स्वंग बना सकते है।

गर्मियों की छुट्टियां मेरे लिए हमेशा यादगार होती है। जब भी अपने रिश्तेदारों के घर जाती हूँ , मेरा मन प्रसन्न हो जाता है। मैं गर्मियों की छुट्टियों में कुछ नया  सीखने का प्रयत्न करती हूँ।  मैंने स्विमिंग यानी तैरना सीखा।  मेरी माँ मेरे लिए स्वादिष्ट और मन पसंद पकवान बनाती है जिससे मन खुश हो जाता है। हम सह परिवार एक साथ समय बिताते है।

शनिवार और रविवार को अपने परिवार के साथ बाहर फ्लिम  देखने  के लिए जाते है।  रात को बाहर कुछ अच्छा खाते है । मुझे फोटोग्राफी का बहुत शौक है।  गर्मियों के छुट्टियों में अपने चाचा जी के पास फोटोग्राफी के नए नए तरीके सीखती हूँ।मुझे नए नए जगहों के तस्वीरें खींचना बहुत अच्छा लगता है। मुझे गर्मियों की छुट्टी में समुन्दर के पास घूमने जाना भी अच्छा लगता है।  पिछले साल हम पूरी ( ओडिशा ) गए थे , बहुत खूबसूरत जगह थी। वहां हमने मंदिरो के दर्शन किये और समुन्दर के किनारे अच्छा वक़्त भी बिताया।

गर्मियों के दिनों में मैं  पहले से कुछ विषयो की तैयारी कर लेती हूँ।  इससे पढ़ाई में बहुत सहायता मिल जाती है।परीक्षा होने से पूर्व  विषयो की तैयारी करने से आत्मविश्वास बना रहता है। गर्मियों की छुट्टियों में कॉमिक्स , छोटी छोटी प्रेरणादायक कहानियां पढ़ना मुझे अच्छा लगता है। मुझे लिखने का भी बहुत शौक है।  मैं मन में आये ख्यालो को कविता का रूप देती हूँ। मैं पसंदीदा विषयो के नोट्स गर्मियों के छुट्टियों में बना लेती हूँ।

मैं गर्मियों के छुट्टियों में संगीत सुनना पसंद करती हूँ   क्यूंकि छुट्टियों के बाद यह अवसर मुश्किल से मिलता है।मुझे वाद्य यन्त्र बजाने का भी शौक है। मेरी माँ मुझे हारमोनियम बजाना सीखाती है।

गर्मियों की छुट्टियों में अपने  रिश्तेदार और अपने भाई बहन जो गाँव में रहते है उनसे  मिलने की इच्छा हमेशा रहती है। उनके साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है। गाँव की सुंदरता और हरियाली देखते ही बनती है।गाँव की सुंदरता , लहलहाते खेत देखना बहुत अच्छा लगता है।गर्मियों के छुट्टियों में नाना जी के घर पर बिताए  गए सभी दिन यादगार होते है।

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियां मेरे लिए हमेशा ख़ास होती है। गर्मियों की छुट्टियों की योजनाओं को हमेशा सटीक तरीके से बनाना चाहिए। इससे ना केवल हमारा मनोरंजन होगा बल्कि हम बहुत कुछ नया सीखेंगे। अपनों के साथ कई नए जगह पर घूमने जाना चाहिए ताकि बोरियत दूर हो सके।गर्मियों की छुट्टियों की योजनाओ को पहले से बना लेना चाहिए।  उसी योजना के अनुसार हमे सारे कार्य करने चाहिए।

Leave a Comment