नए साल पर निबंध

नए साल पर निबंध | Hindi Essay on New Year 2022 |

प्रस्तावना: नया साल हमेशा सभी के लिए उत्साह और खुशियों से भरा होता है। देश के अलग अलग प्रांतो में नया वर्ष उनके विशेष समय में मनाया जाता है।  अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक नया वर्ष १ जनवरी को होता है। देश और दुनिया भर के लोग ३१ दिसंबर को जश्न मनाते है और नए वर्ष का स्वागत करते है। नए साल के शुभ अवसर को लोग धूम धाम से मनाते है। इस दिन सभी अपने परिवार और दोस्तों को नए साल की मुबारक बात देते है। सब बीते साल में बीत गए गीले , शिकवे और बुरे चीज़ो को भुलाकर नए साल का स्वागत करते है।

लोग कई दिनों पहले से नए साल के पार्टी की योजना बनाते है। नए साल की पार्टी में खाना , पीना के साथ आतिशबाजियां भी होती है।नए साल के इस शुभ मौके को संसार में एक पर्व की तरह मनाया जाता है। सभी अपने घरो को खूबसूरत लाइटों से सजाते है। लोगो के लिए नया साल , नयी उम्मीदें और नयी  ख्वाइशों के साथ शुरू होती  है। साल के नए दिन में सभी कार्यक्षेत्र बंद रहते है और लोग खुशियां मनाते हुए नज़र आते  है।

हिन्दू धर्म के मान्यताओं के अनुसार नया साल एक जनवरी से आरम्भ नहीं होता है। हर धर्म में नया साल अलग अलग समय में मनाया जाता है।  एक जनवरी को सिर्फ देश में नहीं दुनिया के सभी लोग अपने धर्म जाति को भुलाकर एक साथ उत्सव मनाते है।

३१ दिसंबर को लोग सह परिवार एक दूसरे के साथ पार्टी करते है और बाहर घूमने जाते है।  जैसे ही घड़ी में बारह बजते है , सब एक दूसरे को नए साल की मुबारक बात देते है।नए साल में सभी अपने घरो में स्वादिष्ट पकवान बनाते  है और लोग इस दिन पूजा भी करते है। आने वाला साल सुखमय बीते , इसकी प्राथना लोग करते है।

पिछले साल में जिस भी कार्य में हमे जीत मिली या हार उससे अनुभव लेकर नए साल का स्वागत करना चाहिए। सभी लोग पुराने साल को अलविदा कह देते है। हम नए साल की शुरुआत खुशियों और भरपूर उत्साह से करते है।  लोग नए साल में विभिन्न जगहों पर पिकनिक पर जाते है।  एक जनवरी को देश में सर्दी का मौसम रहता है।पिछले साल के बुरे पलों को भुलाकर एक सकारात्मक जीवन की शुरुआत करनी चाहिए।

नए साल के दिन लोग शॉपिंग मॉल इत्यादि से कपड़े खरीदते है।  लोग अपने प्रियजनों को उपहार देते है। नए साल के दिन बाज़ारो में भीड़ रहती है।  इस दिन चारो तरफ खुशियां रहती है और बच्चे नए उपहार पाकर बड़े खुश होते है। लोग सार्वजनिक लोकप्रिय जगहों में घूमने चले जाते है।

लोग धार्मिक स्थानों पर जाकर पूजा करते है। लोग मोबाइल फ़ोन पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को नए साल की मुबारक बात देते है। नए साल में लोग कुछ नए लक्ष्य को  पूरा करने का संकल्प लेते है।लोगो का ऐसा मानना है कि अगर नया साल का प्रथम दिन अच्छा गुज़रे तो साल के बाकी दिन भी खुशी के साथ बीतेगा ।लोग यह भी फैसला कर लेते है कि आने वाले नए साल में वह अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या करेंगे।

नए साल में लोग नए कार्यो और नए चीज़ो का आरम्भ पूरे जोश के साथ करते है।नए साल में लोग जश्न के आनंद में अपनी परेशानियां भूल जाते है और एक नए सिरे से शुरुआत करते है।

निष्कर्ष

लोग नए साल में  नए मुकाम को हासिल करने का निश्चय करते है।  लोग पुरानी गलतियों से सबक लेते है और नए साल में अपने भूल को सुधार लेते है। नया  साल लोगो के लिए नयी आशाएं और नए उम्मीदों के रंग लाता है।लोग नए साल को इतने धूम धाम से मनाते है कि उसकी याद हमेशा दिलों में बसी रहती है।

अपने दोस्तों को share करे:

Leave a Comment